IND VS SRI LANKA: भारतीय शेरों ने दी लंकाई शेरों को “शिकस्त”,3 विकेट गँवाकर मैच किया अपने नाम

Spread the love

कल से शुरू हुई 3 मैचों की वनडे श्रृंखला का पहला मैच भारतीय टीम ने जीत लिया है। श्रीलंकाई दौरे पर गयी भारतीय टीम अपने प्रमुख खिलाड़ियों के बिना कई युवाओं से लबरेज गयी है। पहली बार “शिखर धवन” को भारतीय टीम का कप्तान और “राहुल द्रविड़” को मुख्य कोच बनाकर भेजा गया है।

कल खेले गए मैच में भारतीय टीम के लिए “ईशान किशन” और “सूर्यकुमार यादव” ने पर्दापण किया। वहीं श्रीलंका के लिए “भानुका” ने पर्दापण किया।

श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी और 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 262 रनों के लक्ष्य खड़ा किया।

भारतीय टीम ने 3 विकेट गँवाकर मात्र 36वें ओवर में मैच अपने नाम कर लिया।

इस मैच में शिखर धवन ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किये।
• शिखर धवन सबसे ज्यादा उम्र में भारतीय टीम का नेतृत्व करने वाले खिलाड़ी बने
• शिखर धवन ने श्रीलंका के खिलाफ सबसे तेज़ 1000 रन पूरे किए।
• शिखर धवन ने वनडे में चौथे सबसे तेज़ 6000 रन पूरे किए।
• शिखर धवन कप्तानी डेब्यू मैच में अर्धशतक लगाने वाले दूसरे कप्तान बने

लंकाई शेर हुए ढेर।

टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी लंकाई टीम को अविष्का और भानुका ने ठोस शशुरुआत देते हुए अर्धशतकीय साझेदारी निभाई। अविष्का ने 33 और भानुका ने 27 रन बनाये।

मध्यक्रम को भारतीय गेंदबाजी ने ज्यादा टिकनर नहीं दिया। लंका के नए कप्तान दासुन शनाका ने 39 रनों की उपयोगी पारी खेली। निचले क्रम में करुणारत्ने ने 43 रनों की नाबाद पारी खेल लंकाई टीम को 260 के पर पहुँचाया।

लगभग 2 साल बाद साथ खेल रहे कुलदीप और चहल की जोड़ी ने अपनी फिरकी में फँसाते हुए 2-2 विकेट निकाले। इनके अलावा दीपक चाहर ने भी 2 सफलताएँ हासिल की।

“युवा जोश” ने दिलाई जीत।

263 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय की टीम को शानदार फॉर्म में चल रहे पृथ्वी शॉ ने ताबड़तोड़ शुरुआत दी। उन्होंने आक्रामक अंदाज़ में बल्लेबाजी करते हुए 24 गेंद पर 9 चौकों की सहायता से 43 रन बना डाले।

इसके बाद बल्लेबाजी मरने उतरे ईशान किशन ने अपनी पहली ही गेंद पर छक्का जमाकर खाता खोला। उन्होंने भी अपनी आईपीएल की शानदार फॉर्म जारी रखते हुए डेब्यू मैच में अर्धशतक बनाया। ईशान ने 42 गेंद पर 59 रनों की पारी में 8 चौके और 2 छक्के लगाए।

कप्तान धवन ने नाबाद 86 रनों की कप्तानी पारी खेली। इसमें उन्होंने बड़े ही संयम के साथ एक छोर संभाले रखा। मनीष पांडे ने 26 और सूर्यकुमार यादव ने नाबाद 31 रन बनाए।

लंकाई गेंदबाजी पूरी तरह से बेदम दिखी। उनकी तरफ से धनंजय ने 2 विकेट हासिल किए।

पृथ्वी शॉ को अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए “मैन ऑफ द मैच” चुना गया।

Related posts

Leave a Comment