IND vs Eng : इंग्लैंड की टीम ने भारतीय दौरे पर आयी 4 मैचों की टेस्ट श्रृंखला में शानदार जीत के साथ किया आग़ाज़

Spread the love

पिछले महीने ही ऑस्ट्रेलियाई धरती पर एक ऐतिहासिक जीत का परचम लहराकर आयी भारतीय टीम अपने घर में इंग्लैंड के सामने घुटने टेकती नज़र आई। इंग्लैंड की टीम ने भारतीय दौरे का आग़ाज़ एक बहुत ही शानदार जीत के साथ किया है। भारत खेलने आयी इंग्लैंड की टीम ने 4 मैचों की टेस्ट श्रृंखला का पहला मैच अपने नाम कर लिया है।

5 फरवरी से चेन्नई में शुरू हुए पहले टेस्ट मैच के आखिरी दिन भारतीय बल्लेबाजों ने इंग्लैंड के गेंदबाजों के आगे पूरी तरह से समर्पण कर दिया। भारतीय दूसरी पारी में सिर्फ शुबमन गिल और भारतीय कप्तान विराट कोहली ही लोहा लेते नज़र आये।

इंग्लैंड के कप्तान जो रुट ने पहले टेस्ट मैच में शानदार दोहरा शतक जड़कर खुद की और टीम की फॉर्म दर्शा दी है। भारतीय टीम को 227 रनों के विशाल अंतर से हराकर इंग्लैंड ने दिख दिया है कि वो यहाँ सिर्फ जीतने आये हैं।

संक्षिप्त स्कोर:-
पहली पारी इंग्लैंड:- 578 पर ऑल आउट
(जो रुट- 218 रन, अश्विन,बुमराह- 3-3 विकेट)

भारत पहली पारी:- 337 पर ऑल आउट
(पंत- 91 रन, बेस- 4 विकेट)

इंग्लैंड को 241 रनों की बढ़त प्राप्त हुई।

दूसरी पारी इंग्लैंड:- 178 पर ऑल आउट
(रुट- 40 रन, अश्विन- 6 विकेट)

भारत दूसरी पारी:- 329/7
(गिल- 91 रन, कमिंस- 4 विकेट)

पहली पारी इंग्लैंड।

5 फरवरी को शुरू हुए पहले टेस्ट मैच में टॉस जीतकर इंग्लैंड ने पहले बैटिंग करने का फैसला लिया। इंग्लैंड की शुरुआत काफी अच्छी रही। उसके दोनों सलामी बल्लेबाज बढ़िया पारियाँ खेलते नज़र आये।

इंग्लैंड के कप्तान जो रुट ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपने टेस्ट कैरियर का पाँचवा अर्द्धशतक(218) जड़ा। उन्होंने भारतीय गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया। बेन स्टोक्स ने भी अपने आक्रामक तेवर दिखाए और तेज़ी से रन बनाते हुए अपना अर्द्धशतक(82) पूरा किया।

भारतीय टीम के लिए अश्विन और बुमराह ने 3-3 सफलताएँ हासिल की।

पहली पारी भारत।
भारतीय टीम की पारी की शुरुआत करने उतरे रोहित शर्मा और शुबमन गिल अच्छी शुरुआत नहीं दे पाए। रोहित(6) और गिल(29) रन बनाकर आउट हो गए।

भरोसेमंद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने एक चोर सँभालते हुए अर्द्धशतक(73) बनाया। कप्तान विराट कोहली(11) और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे(1) ज्यादा बड़ा स्कोर नहीं बना पाए।

ऑस्ट्रेलिया में जीत के हीरो रहे ऋषभ पंत और वाशिंगटन सुंदर ने अपनी शानदार फॉर्म यहाँ भी जारी रखी। पंत ने 91 रन की पारी खेली लेकिन अपने शतक से 9 रन से चूक गए। सुंदर ने अपना दूसरा टेस्ट अर्द्धशतक जड़ा और नाबाद 85* रन बनाए।

इंग्लैंड के लिए डॉम बेस ने 4 विकेट चटकाए।

इंग्लैंड टीम ने भारत पर 241 रनों की विशाल बढ़त हासिल की।

दूसरी पारी इंग्लैंड।
अपनी दूसरी पारी की शुरुआत करने उतरी इंग्लैंड को पहला झटका पहली ही गेंद पर अश्विन ने दिया। उन्होंने रोरी बर्न्स को शून्य पर चलता किया।

मैच का चौथा दिन पूरी तरह से भारतीय गेंदबाज़ अश्विन के नाम रहा। उन्होंने किसी भी इंग्लिश बल्लेबाज को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया। जो रुट(40) ही अकेले संघर्ष करते नज़र आये।

भारत के लिए ऐस स्पिनर रवि अश्विन ने 6 विकेट हासिल किए।

दूसरी पारी भारत।
दूसरी पारी में 420 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को रोहित शर्मा(12) के रूप में पहला झटका लगा। शुबमन गिल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपना तीसरा अर्द्धशतक(50) पूरा किया। हालांकि वो ज्यादा लम्बी पारी नहीं खेल सके।

मैच का आखिरी दिन पूरी तरह से इंग्लिश गेंदबाजों के नाम रहा और उनके आगे भारतीय बल्लेबाज पूरी तरह से बेबस नज़र आये। चेतेश्वर पुजारा(15), ऋषभ पन्त(11) और अजिंक्य रहाणे तो खाता भी नहीं खोल सके।

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ही एक मात्र बल्लेबाज चेन्नई की टर्निंग पिच पर आखिरी दिन इंग्लैंड गेंदबाजों से भिड़ते नज़र आये। कोहली ने अपना अर्द्धशतक पूरा किया और 72 रन के निजी स्कोर पर स्टोक्स का शिकार बने।

इंग्लिश गेंदबाजों की तरफ से जैक लीच ने 4 विकेट हासिल किए।

जो रुट को शानदार बल्लेबाजी(218,40) करने के लिए “प्लेयर ऑफ द मैच” दिया गया।

Related posts

Leave a Comment