वाहन ग्राहकों के लिए एक मौका एक अगस्त से नई कार या टू-व्हीलर खरीदना हो जाएगा सस्ता, जानिये नए नियम

Spread the love

नई दिल्लीः नए वाहन कार या मोटरसाइकिल खरीदने वालों के लिए एक अच्छी खबर सामने आयी है! आप अगर एक अगस्त के बाद कोई नई कार या मोटरसाइकिल खरीदते हैं तो आपको ऑटो इंश्योरेंस के ऊपर कम पैसे खर्च करने होंगे

एक अगस्त से कार और टूव्हीलर्स की इंश्योरेंस पॉलिसी के नियमों में कुछ बदलाव होने जा रहा है जिसके बाद ग्राहकों को इनके इंश्योरेंस पर कम कीमत देनी होगी !

जानिये क्या है इरडा का नया नियम

भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (इरडा) ने लॉन्ग टर्म इंश्योरेंस पैकेज योजनाओं को वापस लेने का एलान कर दिया है और उन्होंने इसके तहत तीन या पांच साल की लंबी अवधि के मोटर वाहन बीमा को अनिवार्य करने के नियम को खत्म कर दिया है!

जिसके तहत मोटर थर्ड पार्टी और ओनडैमेज इंश्योरेंस में बदलाव होने जा रहा है! इरडा के निर्देशों के अनुसार किसी भी कार की खरीद पर 3 साल और टूव्हीलर (स्कूटर, इलेक्ट्रिक स्कूटर या मोटरसाइकिल) की खरीद पर 5 साल का थर्ड पार्टी कवर लेना जरूरी नहीं होगा और ये नया नियम एक अगस्त से लागू होने जा रहा है!

इरडा ने जून में दी गई थी जानकारी

इरडा ने बीते जून में ही लॉन्ग टर्म मोटर इंश्योरेंस स्कीम को वापस लेने के अपने फैसले को नोटिफाई किया था! आपको बता दें कि सितंबर 2018 में लॉन्ग टर्म इंश्योरेंस कवर को लागू किया गया था!

इसके तहत टूव्हीलर के लिए पांच साल के जॉइंट (ओन डैमेज+ थर्ड पार्टी) का इंश्योरेंस लेना अनिवार्य कर दिया था और फोर व्हीलर के लिए ये नियम 3 साल के लिए लागू किया गया था!

इरडा ने इसके पीछे मुख्य कारण बताते हुए कहा है कि ओन डैमेज और लॉन्ग टर्म पैकेज थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के लिए तीन और पांच साल की अनिवार्यता की वजह से ग्राहकों के लिए वाहन खरीदना महंगा हो रहा है और इस संकटकाल में इसे कम किया जाना चाहिए!


नए वाहन खरीदने वालों को होगा फायदा

अब इस नए इंश्योरेंस नियमों के बदलाव के बाद ग्राहकों के लिए नए वाहनो को खरीदना सस्ता हो जाएगा और अगर आप इसे एक अगस्त के बाद वाहन खरीदते हैं तो आपको अब अनिवार्य रूप से एक वर्ष, ओनडैमेज इंश्योरेंस कवर ही नए वाहन को खरीदते समय जरूरी होगा!

Related posts

Leave a Comment