भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गयी 5 टी20 मैचों की सीरीज को भारतीय टीम ने 3-2 से किया अपने नाम

Spread the love

भारत की “विराट” जीत।

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गयी 5 टी20 मैचों की सीरीज को भारतीय टीम ने 3-2 से अपने नाम कर लिया। सीरीज के पाँचों मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ही खेले गए थे। आखिरी मैच को भारतीय टीम ने 36 रन से जीत लिया।

ये जीत इसलिए भी खास थी क्योंकि इंग्लैंड की टीम टी20 में नम्बर एक टीम है। इसी साल होने जा रहे टी20 वर्ल्ड कप के लिहाज से ये अच्छी तैय्यारी मानी जा रही है।

इंग्लैंड के कप्तान ओएन मॉर्गन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। भारत ने इसका भरपूर फायदा उठाया।

भारत ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 224 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया।

जवाब में इंग्लैंड की टीम ने 8 विकेट के नुकसान पर 188 रन ही बनाये।

रोहित-विराट की “अटूट” जोड़ी।

पहली बार साथ ओपन करने उतरे कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा ने भारतीय टीम को शानदार शुरुआत दी। टॉस हारने के जैसे उन पर कोई प्रभाव ही नहीं पड़ा। दोनों ने पहले विकेट के लिए 9 ओवर में आक्रामक खेलते हुए 94 रन जोड़े। आउट होने से पहले रोहित शर्मा ने 34 गेंद पर 4 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 64 रन बनाए। उन्होंने अपने टी20 कैरियर के 26 वाँ अर्द्धशतक पूरा किया।

कप्तान विराट कोहली ने अपनी शानदार फॉर्म जारी रखी। उन्होंने अपने टी20 कैरियर के 28वाँ अर्द्धशतक बनाते ही एक और कीर्तिमान अपने नाम कर लिया। अपनी नाबाद 80 रनों की पारी में 7 चौके और 2 छक्के लगाये। सूर्यकुमार यादव ने 32 और हार्दिक पांड्या ने 39* रनों की तेज पारियाँ खेलीं।

इंग्लिश गेंदबाजी आक्रमण भारतीय बल्लेबाजों के आगे पूरी तरह बेबस नज़र आये। बेन स्टोक्स और राशिद को 1-1 विकेट मिले।

इंग्लिश बल्लेबाजों ने घुटने टेके।

225 रनों के पहाड़ जैसे लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम को पहला झटका रॉय के रूप में लगा। उन्हें मैच की दूसरी ही गेंद पर भुवनेश्वर ने शून्य पर बोल्ड कर दिया। कप्तान मॉर्गन ने 1, स्टोक्स ने 14 और बेयरस्टो ने 7 रन बनाए।

शून्य के स्कोर पर पहला विकेट खोने वाली इंग्लिश टीम को डेविड मलान और जोस बटलर ने संभाला। दोनों ने आक्रामक अंदाज़ में बल्लेबाजी करते हुए 130 रन जोड़े। जोस बटलर ने इस सीरीज का अपना दूसरा अर्द्धशतक पूरा किया। उन्होंने अपनी पारी में 2 चौके और 4 छक्के लगाए।

टी20 रैंकिंग्स में नम्बर एक बल्लेबाज डेविड मलान ने बेहद शानदार बल्लेबाजी करते हुए एक वक्त इंग्लैंड टीम को मजबूत स्तिथि में पहुँचा दिया था। उन्होंने आउट हिने से पहले 68 रन की पारी के दौरान 9 चौके और 2 छक्के लगाए।

भारतीय गेंदबाजों ने किसी हुई गेंदबाजी की। शार्दूल ठाकुर ने 3 और भुवनेश्वर ने 2 विकेट लिए।

भुवनेश्वर कुमार को अपनी बेहतरीन गेंदबाजी के लिए “मैन ऑफ द मैच” चुना गया।

कप्तान विराट कोहली को अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी(231 रन) के लिए “प्लेयर ऑफ द सीरीज” चुना गया।

Related posts

Leave a Comment