भारतीय टीम ने की शानदार वापसी,इंग्लैंड से चार मैचों की टेस्ट सीरीज में दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर

Spread the love

कोरोना काल के बाद भारतीय सरजमीं पर अपना पहला टेस्ट मैच इंग्लैंड से हारने के बाद भारतीय टीम ने शानदार वापसी करते हुए दूसरा मैच जीत लिया है। चार मैचों की ये टेस्ट सीरीज में अब दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर खड़ी है।

भारतीय टीम के खिलाफ टेस्ट सीरीज का शानदार आगाज़ करने वाली इंग्लैंड टीम ने दूसरे टेस्ट में भारतीय टीम के आगे आत्म समर्पण कर दिया। इंग्लैंड टीम ने पहला टेस्ट 227 रनों से जीता था।

13 फरवरी से चेन्नई में शुरू हुए दूसरे टेस्ट मैच को भारतीय टीम ने चौथे दिन में ही समाप्त कर दिया है। इंग्लैंड टीम भारतीय फिरकी गेंदबाजों के आगे घुटने टेकती नज़र आई। भारतीय टीम ने ये मैच 317 रनों के विशाल अंतर से अपने नाम किया।

चेन्नई के इस टर्निंग विकेट की कई पूर्व खिलाड़ियों ने आलोचना की थी। जिसका रवि अश्विन ने अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी से जवाब दिया। अश्विन ने मैच में शानदार शतक बनाने के अलावा 8 विकेट भी चटकाए।

भारतीय टीम के लिए इस मैच में “अक्सर पटेल” ने टेस्ट डेब्यू किया।

संक्षिप्त स्कोर:-
पहली पारी भारत:- 329 पर ऑल आउट
(रोहित शर्मा- 161 रन, मोईन- 4 विकेट)

इंग्लैंड पहली पारी:- 134 पर ऑल आउट
(फॉक्स- 42* रन, अश्विन- 5 विकेट)

भारत को 195 रनों की मजबूत बढ़त प्राप्त हुई।

दूसरी पारी भारत:- 286 पर ऑल आउट
(अश्विन- 106 रन, लीच, मोईन- 4-4 विकेट)

इंग्लैंड दूसरी पारी:- 329/7
(गिल- 91 रन, कमिंस- 4 विकेट)

पहली पारी भारत।

13 फरवरी को शुरू हुए दूसरे टेस्ट मैच में टॉस जीतकर भारत ने पहले बैटिंग करने का फैसला लिया। भारत की शुरुआत खराब रही। सलामी बल्लेबाज शुबमन गिल शून्य पर आउट हो गए। चेतेश्वर पुजारा(21) भी ज्यादा बड़ा स्कोर नहीं बना सके।

भारतीय कप्तान विराट कोहली शून्य(0) पर क्लीन बोल्ड हो गए। भारत के लिए इस मुश्किल टर्निंग पिच पर रोहित शर्मा ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपना टेस्ट कैरियर के 7वाँ शतक बनाया। उन्होंने 161 रनों की शानदार पारी खेली। भारतीय टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने भी शानदार बल्लेबाजी करते हुए अर्द्धशतक(67) बनाया। अंत में ऋषभ पंत ने तेज़ बल्लेबाजी करते हुए अपना अर्द्धशतक(58*) पूरा किया।

इंग्लैंड टीम के लिए मोईन अली ने 4 सफलताएँ हासिल की।

पहली पारी इंग्लैंड।

चेन्नई के इस टर्निंग विकेट पर इंग्लिश बल्लेबाज शुरू से अंत तक संघर्ष करते हुए दिखाई दिए। इंग्लैंड को पहला झटका ईशांत शर्मा ने पहले ही ओवर में रोरी बर्न्स(0) के रूप में दिया।

एक के बाद एक इंग्लिश बल्लेबाज क्रीज़ पर आते जाते रहे। पहले टेस्ट में शानदार दोहरा शतक लगाने वाले जो रुट इस पारी में महज 6 रन बना सके। बेन स्टोक्स 18 और मोईन अली भी 6 से ज्यादा नहीं बना पाए। इंग्लैंड के लिए बेन फॉक्स ने सर्वाधिक 42* रन बनाए।

भारतीय टीम के ऐस स्पिनर रवि अश्विन ने अपनी फिरकी में इंग्लिश बल्लेबाजों को उलझाते हुए 5 विकेट निकाले। अपना डेब्यू मैच खेल रहे अक्सर पटेल ने 2 विकेट हासिल किए।

भारतीय टीम ने इंग्लैंड पर 195 रनों की विशाल बढ़त हासिल की।

दूसरी पारी भारत।

अपनी दूसरी पारी की शुरुआत करने उतरी भारत को रोहित शर्मा और शुबमन गिल ने अच्छी शुरुआत दी। लेकिन इसके बाद लगातार विकेट गिरते चले गए और भारतीय टीम का स्कोर 86/5 हो गया।

पहली पारी में फ्लॉप रहे कप्तान कोहली ने दूसरी पारी में एक छोर संभालकर रखा। उन्होंने धैर्य से मजबूत बल्लेबाजी करते हुए अपना अर्द्धशतक पूरा किया। हालांकि, कोहली फिर से दुर्भाग्यपूर्ण रहे और अपना शतक पूरा नहीं कर सके। वो अपने 62 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए।

नम्बर 8 पर बल्लेबाजी करने आये लोकल बॉय रवि अश्विन ने मैच का तीसरा दिन अपने नाम किया। उन्होंने इंग्लिश गेंदबाजों की क्लास लेते हुए अपने टेस्ट कैरियर के 5वाँ शतक पूरा किया। अपनी 106 रन की पारी में उन्होंने 14 चौके और 1 छक्का जड़ा।

इंग्लैंड के लिए जैक लीच और मोईन अली ने 4-4 विकेट हासिल किए।

दूसरी पारी इंग्लैंड।
दूसरी पारी में 481 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड टीम को डॉम सिबली के रूप में पहला झटका लगा। इंग्लैंड की टीम कभी भी मैच पर अपनी पकड़ नहीं बना सकी।

मैच का चौथा दिन पूरी तरह से भारतीय स्पिनर्स तिगड़ी अक्सर पटेल, रवि अश्विन और कुलदीप यादव के नाम रहा। भरतोय स्पिनर्स के सामने इंग्लिश बल्लेबाज बौने नज़र आये। कप्तान जो रुट ने कुछ देर तक भारतीय टीम को टेहलाये रखा। लेकिन वो भी 33 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए।

बेन स्टोक्स 8 रन, पॉप ने 12 रन और फॉक्स ने सिर्फ 2 रन बनाए। इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक स्कोर नम्बर 9 पर बल्लेबाजी करने आये मोईन अली ने बनाया। उन्होंने टी20 अंदाज़ में बल्लेबाजी करते हुए 5 छक्कों की मदद से 18 गेंद पर 43 रन बनाए और कुलदीप का शिकार बने।

भारतीय टीम के लिए सर्वाधिक विकेट अपना पहला मैच खेल रहे अक्सर पटेल ने हासिल किए। उन्होंने अपने पहले मैच में 5 विकेट हासिल किए।

रवि अश्विन को शानदार ऑल राउंड प्रदर्शन (106 रन, 8 विकेट) करने के लिए “प्लेयर ऑफ द मैच” दिया गया।

Related posts

Leave a Comment