आज देशभर में मनाया जा रहा है ईद-उल-अजहा ,मस्जिदो में अदा की गई ईद की नमाज

Spread the love

नई दिल्ली: देशभर में आज ईदउलअजहा का त्योहार बड़े धूमधाम से मानाया जा रहा है,ईदउलअजहा जिस को बकरीद का त्योहार भी कहा जाता है!  

आज दिल्ली की जामा मस्जिद में लोगों ने सुबह ईद की नमाज अदा की गयी, कोरोना संकट की वजह से कई लोगों ने मस्जिद की सीढ़ियों पर बैठकर भी नमाज अदा की ,ईदउलअजहा का त्योहार ईद की नमाज़ के साथ शुरू होता है, सभी मुस्लिम पुरुष मस्जिदों या ईद गाह में ईद की नमाज अदा करते हैं!

ईद की नमाज के बाद कुर्बानी दी जाती है! हालांकि, इस साल कोरोनावायरस के चलते कई लोगों को ने अपने घरों में ही ईद की नमाज अदा की

पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी आज ईद के मौके पर लोगों को ट्वीट कर दी शुभकामनाएं, उन्होंने ट्वीट में लिखा कि यह दिन हमें एक न्यायपूर्ण, सामंजस्यपूर्ण और समावेशी समाज बनाने के लिए प्रेरित करता है. इस दिन भाईचारे और करुणा की भावना को आगे बढ़ाया जा सकता है!

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी किया ट्वीट

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी ईद की शुभकामनाएं देते हुए ट्वीट किया. उन्होंने लिखा कि ईद मुबारक, ईदउलजुहा का त्योहार आपसी भाईचारे और त्याग की भावना का प्रतीक है तथा लोगों को सभी के हितों के लिए काम करने की प्रेरणा देता है. आइए, इस मुबारक मौके पर हम अपनी खुशियों को जरूरतमंद लोगों से साझा करें और कोविड-19 की रोकथाम के लिए सभी दिशानिर्देशों का पालन करें.

आज पूरी दुनिया के मुस्लिम समुदाय ईदउलअजहा को त्याग और बलिदान का त्योहार रूप में मानते हैं. इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक 12वें महीने की 10 तारीख को बकरीद या ईदउलजुहा मनाई जाती है!

बकरीद रमजान माह के खत्म होने के लगभग 70 दिनों के बाद मनाई जाती है! ईदउलफ़ित्र यानि मीठी ईद के बाद यह इस्लाम धर्म का प्रमुख त्योहार है!

इस्लामिक मान्यताओं के अनुसार हजरत इब्राहिम ने अपने बेटे हजरत इस्माइल को इसी दिन खुदा के हुक्म पर खुदा की राह में कुर्बान किया था!

ऐसा माना जाता है कि खुदा ने उनके जज्बे को देखकर उनके बेटे को जीवनदान दिया था.

Related posts

Leave a Comment